Indicators on संक्रामक रोग से बचने के उपाय You Should Know

Wiki Article



रोल ओवर स्टार्स, इसके बाद रेट को क्लिक करें।

प्रोफ़ेसर निशिउरा का कहना है कि जानकारी का संग्रह कई स्तरों पर करते हुए यह चर्चा किया जाना आवश्यक है कि इस प्रणाली से किस तरह के जोखिमों का मूल्याँकन संभव है।

We think strongly that we are able to and will have to do items in another way. Our intention is usually to carry you information, Views and know-how to prepare you to change the entire world. We believe facts is a strong driver for The brand new tomorrow.

शोधकर्ता इसका श्रेय इस बात को देते हैं कि बड़े जानवरों को शारीरिक गर्मी से निजात पाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है जो कि उनकी मांसपेशियों के चलते समय उत्पन्न होती है। इसलिए, अधिक गर्मी से बचने के लिए उन्हें अधिक धीमी गति से यात्रा करनी पड़ती है।

अब जापान भी अक्तूबर में प्रवेश प्रतिबंधों में काफ़ी ढील दे चुका है, और बढ़ती संख्या में लोगों के जापान आने से कोरोनावायरस और ज़ुकाम दोनों के प्रसार में आसानी होगी।

माना जाता है कि इन्फ़्लुएंज़ा वायरस, लोगों के साथ सीमा पार कर, अन्य देशों में पहुँचता है। अमूमन जापान में सर्दियों की मौसमी परिस्थितियाँ वायरस के आसानी से फैलने के लिए अनुकूल होती हैं, इसलिए यह तेज़ी से फैलता है।

यदि आपके लार का टेस्ट पोज़िटिव हो तो इसका अर्थ है, तो इसका मतलब है कि आप अन्य लोगों में भी संक्रमण फैला सकते हैं। आपको तब तक एक मास्क पहन कर रखना चाहिए जब तक आपका उपचार शुरू नहीं हो जाता और टीबी के लिए लार टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव नहीं आ जाता।

अपने हाथों अथवा वस्तुओं से त्वचा-नेत्र इत्यादि को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से छूने, खुरचने, खुजलाने से बचें।

जिन लोगों को हाल ही में टीबी का टीका लगा है, उनके टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव हो सकता है लेकिन उनको टीबी नहीं होता।

different Proportions of overall health in hindi

यदि यह पॉजिटिव है तो आपको टीबी के लिए उपचार शुरू कर देना चाहिए। अगर यह नेगेटिव है तो आपको लेटेंट टीबी के लिए उपचार करवाने की आवश्यकता हो सकती है। ताकि टीबी को सक्रिय होने से और उसके बाद आपको बीमार होने से read more रोकथाम की जा सके।

विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य तौर पर प्रतिरक्षण तंत्र को चकमा देने का मतलब टीकाकरण के बाद संक्रमण की संभावना या पुनः संक्रमण का उच्च जोख़िम है, लेकिन इस बारे में और अधिक जाँच की आवश्यकता है। उनके अनुसार मूल प्रकार और ओमिक्रोन उप-प्रकारों के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करते टीकों की प्रभावकारिता संक्रमण के ख़िलाफ़ कम हो सकती है, लेकिन गंभीर बीमारी से सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

बहुत से लोग टीकाकृत हैं, लेकिन उद्देश्य है कि वायरस संक्रमण से लोगों में गंभीर लक्षण पैदा न हों। संक्रमण के प्रारंभिक चरण में उपयोग करने पर दवाएँ गंभीर रूप से बीमार होने का ख़तरा घटा सकती हैं।

हर्पीज़ : यह अनेक प्रकार का होता है और यौन सम्बन्धों के अतिरिक्त साथ तैरने से भी हो सकता है (अथवा उस धारा से भी जिसमें नहा रहे चुके संक्रमित व्यक्ति के हर्पीज़ बहकर आ रहे हों), यह मस्तिष्क में दशकों तक प्रसुप्त पड़ा रह सकता है।

Report this wiki page